ब्लॉग

ब्लॉग पोस्ट • 01/5/2011

यूएस सॉकर लीजेंड क्रिस्टीन लिली सेवानिवृत्त

विश्व के सर्वकालिक अग्रणी कैप विजेता ने ऐतिहासिक के बाद जूते लटकाए 24-वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय कैरियर; 

लिली अमेरिकी महिला राष्ट्रीय टीम के लिए स्कोर करने वाली सबसे कम उम्र की और सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में सेवानिवृत्त हुईं

CHICAGO (जनवरी 5, 2011) - क्रिस्टीन लिली, महिला फ़ुटबॉल के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के लिए विश्व रिकॉर्ड धारक, सेवानिवृत्त हो गई है।

5 फुट 4 इंच के मिडफील्डर ने 39 साल की उम्र में शायद खेल के सबसे कुशल खिलाड़ी और निश्चित रूप से अमेरिकी इतिहास में सबसे सफल और सजाए गए महिला एथलीटों में से एक के रूप में अपने जूते लटकाए। वह पांच फीफा महिला विश्व कप (ऐसा करने वाली एकमात्र महिला) और तीन ओलंपिक खेलों में खेली, जिसमें यूएसए को चार टूर्नामेंट जीतने में मदद मिली, एक बार दूसरे और तीसरे तीन बार। लिली ने अपने पहले, 1991 फीफा महिला विश्व कप को छोड़कर, जब वह 20 साल की थी, को छोड़कर हर विश्व चैंपियनशिप टूर्नामेंट में स्कोर किया। 

वह चार अलग-अलग दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उपस्थित होने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए गोल करने वाली सबसे कम उम्र की और सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वह लंबे समय तक टीम के साथी जॉय फॉसेट की तुलना में तीन साल से अधिक समय तक कैप अर्जित करने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं।

लिली ने कहा, "यह निर्णय लेने में जो चीज मेरे लिए बहुत अच्छी रही है, वह यह है कि मैं अपने जीवन और फुटबॉल के साथ इतनी अच्छी जगह पर हूं।" "जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं कि मैं किस चीज का हिस्सा रहा हूं, तो यह बहुत अच्छा रहा है। कोई पछतावा नहीं हैं। इतने सारे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने और इतने महान पलों का हिस्सा बनने के लिए मुझे जो अवसर मिले हैं, वे अद्भुत हैं।”

  • देखो स्टूडियो 90 | लिली के साथ पॉडकास्ट सुनें | उद्धरण | अधिक लिली तथ्य (ये लिंक होंगे)

लिली, जिन्होंने अपना अधिकांश करियर लेफ्ट फ्लैंक पर खेला, लेकिन 2000 के दशक के मध्य में आगे भी समय देखा, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए डेब्यू करने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं, जब उन्होंने 3 अगस्त, 1987 को चीन के खिलाफ शुरुआत की थी। 16 साल की उम्र, 12 दिन। उसने 10 दिन बाद अपनी दूसरी कैप में करियर का पहला गोल किया। वह 352 बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे बढ़ेंगी, अब तक महिलाओं या पुरुषों के लिए एक विश्व रिकॉर्ड और एक ऐसा निशान जिसकी कभी बराबरी नहीं की जा सकती। लिली 1998 के बाद से दुनिया की सबसे ज्यादा कैप्ड महिला खिलाड़ी रही हैं, जब उन्होंने 152 . की कमाई की थीरा21 मई को जापान के कोबे में जापान के खिलाफ कैप, नॉर्वे के हेइडी स्टोएरे को पार करते हुए।

वह 130 अंतरराष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ अपना करियर खत्म करती है, अमेरिका और विश्व इतिहास में मिया हम्म के बाद दूसरे स्थान पर है। उनके 105 करियर असिस्ट भी यूएस रिकॉर्ड बुक में हैम के बाद दूसरे स्थान पर हैं। 

लिली को अपने करियर के दौरान तीन बार यूएस सॉकर महिला एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया था, पहला पुरस्कार 1993 में आया था और उल्लेखनीय रूप से, दो और 12 और 13 साल बाद, 2005 और 2006 में बैक-टू-बैक आ रहा था। लिली यूएसए के रूप में समाप्त हुई महिला विश्व कप मैचों में सर्वकालिक नेता 30 के साथ (आठ करियर लक्ष्यों के साथ, तीसरे सर्वकालिक के लिए बंधे)। वह 16 के साथ खेले गए अधिकांश ओलंपिक मैचों के लिए चार अन्य लोगों के साथ बराबरी पर है, जबकि उन खेलों में चार बार स्कोर भी किया है।

लिली ने युवा महिला फ़ुटबॉल खिलाड़ियों की कई पीढ़ियों को प्रेरित करने में मदद की, जिसमें पिछले 10 वर्षों के दौरान राष्ट्रीय टीम में शामिल होने वाले कई खिलाड़ी भी शामिल हैं। हैम, जूली फौडी, फॉसेट और ब्रांडी चैस्टेन के साथ "फैब फाइव" के सदस्य के रूप में, लिली ने ओलंपिक स्वर्ण पदक और महिला विश्व कप खिताब जीतते हुए महिला फुटबॉल को एक नए युग में लाने में मदद की। उस दौड़ में घरेलू धरती पर आयोजित ऐतिहासिक 1999 फीफा महिला विश्व कप शामिल था, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका ने 90,185 प्रशंसकों के सामने, कैलिफोर्निया के पासाडेना में रोज बाउल में चीन को हराया था, जो अभी भी एक महिला फुटबॉल मैच में भाग लेने के लिए सबसे अधिक है। वह सेवानिवृत्त होने वाली "फैब फाइव" में से अंतिम हैं, जो अपने समकालीनों को पूरे छह साल से पीछे छोड़ रही हैं।

रोज बाउल के उस खेल में लिली के करियर के दो सबसे यादगार क्षण थे जब उसने अचानक मौत के समय में गोल लाइन से एक चीनी शॉट का नेतृत्व किया और फिर नाटकीय शूटआउट के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका की महत्वपूर्ण तीसरी पेनल्टी किक का पीछा किया, जब चीनी अपना तीसरा प्रयास चूक गए थे।

लिली ने पेशेवर क्लब फ़ुटबॉल से भी संन्यास ले लिया, WPS के बोस्टन ब्रेकर्स को अलविदा कह दिया, जिसके लिए उसने पिछले दो सीज़न खेले, जिसमें 2009 के उद्घाटन सीज़न के दौरान सभी 20 खेलों के हर मिनट शामिल थे। लिली ने ब्रेकर्स के लिए तीन सीज़न भी खेले। 2001-2003 तक WUSA ने ब्रेकर्स के लिए कुल 102 मैच खेले। लिली अपने पेशेवर क्लब के सभी पांच सत्रों में एक ऑल-स्टार और/या ऑल-लीग थी।

"मैंने खुद से कहा था कि मैं कुछ समय के बाद निर्णय लेने के लिए वर्ष के अंत तक ले जाऊंगा, इसलिए मैं लंबे वर्ष और इस तथ्य के कारण सेवानिवृत्त नहीं हो रहा था कि मैं थक गया था," लिली ने कहा, जो यूएसए के रूप में समाप्त होता है मिनटों में सर्वकालिक नेता 28,700 के साथ खेले। "मैं अपने जीवन में अपने परिवार और करियर के साथ उस बिंदु पर हूं जहां यह सही समय था। मुझे कभी नहीं पता था कि सही समय कैसा महसूस होने वाला है, लेकिन मैं आखिरकार वहां पहुंच गया। 

लिली, जिन्होंने 1994 और 2005 में स्वीडिश फर्स्ट डिवीजन में भी दो बार काम किया था, ने 1995 में कॉन्टिनेंटल इंडोर सॉकर लीग में वाशिंगटन वॉर्थोग्स के साथ पेशेवर पुरुषों की इनडोर फ़ुटबॉल खेली।

लिली ने कहा, "जब मैं यहां बैठता हूं और महसूस करता हूं कि इस स्तर पर खेलना शुरू किए 23 या 24 साल हो गए हैं, तो जब मैं उन नंबरों के बारे में सोचता हूं तो यह वास्तव में एक लंबी यात्रा लगती है।" "लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि पिछले पांच या 10 वर्षों में मुझे न केवल मैदान पर, बल्कि मैदान के बाहर भी युवा लोगों के साथ किए गए प्रभाव की वास्तव में सराहना करने का अवसर मिला है और मैं वास्तव में खुश हूं मैं इतने लंबे समय तक इसका हिस्सा बनने में सक्षम था।"

अपने कई उल्लेखनीय कारनामों में से एक में, लिली ने अपना पूरा करियर बिना किसी बड़ी चोट के खेला। उन्होंने 2005-2007 तक यूएसए की कप्तान के रूप में कार्य किया और अपने कार्यकाल के दौरान पांच अमेरिकी महिला राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोचों के लिए खेली। लिली ने 2008 में एक बेटी सिडनी के लिए खेल से दूर कदम रखा, जो 22 जुलाई को लिली के जन्मदिन पर पैदा हुई थी, और 2008 के ओलंपिक में नहीं खेली थी। 

लिली 2010 में एक अंतिम रन के लिए राष्ट्रीय टीम में लौट आई, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका को जर्मनी में 2011 फीफा महिला विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद मिली। उसने पिछले साल राष्ट्रीय टीम के लिए 10 मैच खेले, जिसमें तीन शुरुआत की, और 22 मई को ओहियो के क्लीवलैंड में जर्मनी के खिलाफ अपना अंतिम करियर गोल किया।

1991 से 2007 तक, लिली ने 2001 को छोड़कर हर साल राष्ट्रीय टीम के लिए 1,200 मिनट से अधिक खेला, जब यूएसए ने केवल 10 मैच खेले, और 2005 में, जब यूएसए ने केवल नौ खेले। 2008 में उसकी गर्भावस्था के साथ यह सिलसिला समाप्त हो गया। उसके पास 62 पर लगातार सबसे अधिक शुरुआत करने का अमेरिकी रिकॉर्ड भी है।

2006 में, वह 300 की कमाई करने वाली पहली और शायद आखिरी खिलाड़ी बनींवां चीन में फोर नेशंस टूर्नामेंट में नॉर्वे के खिलाफ एक खेल में जिसमें उसने स्कोर किया और उसे सहायता मिली। छह साल पहले, जब वह पोर्टलैंड, ओरे में 7 मई को नाइके यूएस महिला कप की चैंपियनशिप में कनाडा के खिलाफ खेली थी, तो वह 200 करियर अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने के लिए इतिहास, पुरुष या महिला, इतिहास में पहली खिलाड़ी बनीं।

अपनी गर्भावस्था से पहले 2007 के अंत तक, लिली ने उन 85 प्रतिशत खेलों में भाग लिया था जो अमेरिकी महिलाओं ने कभी खेले थे। इससे भी अधिक उल्लेखनीय रूप से, उसने अपने 352 खेलों में से 330 शुरू किए, जिसका अर्थ है कि वह अपने 24 साल के करियर में सिर्फ 22 बार बेंच से बाहर आई, और उप के रूप में उनमें से सात प्रदर्शन 2010 में आए।

अपने करियर के दौरान लिली ने 39 अलग-अलग देशों के खिलाफ खेला, 30 अलग-अलग देशों के खिलाफ स्कोर किया, 21 देशों में खेला और 15 देशों में स्कोर किया।

उन्हें अपने करियर में कई बार फीफा महिला विश्व खिलाड़ी के लिए फाइनलिस्ट के रूप में नामित किया गया था और 2006 में वह मतदान में दूसरे स्थान पर रहीं।

लिली ने उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के लिए 1991 हरमन ट्रॉफी और मिसौरी एथलेटिक क्लब प्लेयर ऑफ द ईयर जीता, जहां उन्होंने लगातार चार एनसीएए खिताब के लिए टार हील्स का नेतृत्व करने में मदद की। चार बार की ऑल-अमेरिकन ने अपने कॉलेज करियर में 41 सहायता के साथ 78 गोल किए और 1994 में नॉर्थ कैरोलिना द्वारा अपनी जर्सी नंबर 15 को सेवानिवृत्त किया।

विल्टन, कॉन के छोटे से शहर की रहने वाली लिली ने तीन राज्य खिताबों के लिए विल्टन हाई स्कूल का नेतृत्व किया।

लिली ने 2006 में बोस्टन के एक फायरमैन डेव हेवी से शादी की, और शिविरों, क्लीनिकों और बोलने की उपस्थिति के माध्यम से फुटबॉल में शामिल रहने की योजना बना रही है, और निश्चित रूप से अपने गृहनगर में क्रिस्टीन लिली सॉकर अकादमी चलाना जारी रखेगी।

"मैं अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए उत्सुक हूं, शायद एक किताब लिख रहा हूं और मिया हम्म और टीशा वेंटुरिनी के साथ शिविर कर रहा हूं," लिली ने कहा। "पुराने साथियों और दोस्तों के साथ टीम बनाना बहुत अच्छा है और जिनके पास बच्चों को फ़ुटबॉल सिखाने की कोशिश करने और उस खेल को वापस देने का समान दर्शन है जिसने हमें बहुत कुछ दिया है।"

लिली की सेवानिवृत्ति के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका की 1999 की महिला विश्व कप टीम के केवल दो खिलाड़ी रह गए हैं जो अभी भी वर्तमान अमेरिकी कप्तान क्रिस्टी रैम्पोन और फारवर्ड टिफ़नी मिलब्रेट में पेशेवर फ़ुटबॉल में सक्रिय हैं।